Self Published लेखकों के लिए पुस्तक प्रमोशन करने के प्रभावी तरीके (हिंदी में)

10
294
Prachi

अक्सर नए Self Published लेखकों के साथ समस्या आती है कि वे अपनी किताब को कैसे Promote करें या कैसे पाठकों तक पहुंचाएं। अपनी पुस्तक का प्रचार कैसे किया जाए, कई बार नये लेखकों को इस बात की जानकारी नहीं होती है। इस पोस्ट में Buuks2Read टीम ने कई प्रमुख ब्लॉगों, वेबसाइटों और अन्य स्रोतों से लेखकों के लिए पुस्तक को Promote करने के कुछ महत्वपूर्ण और Best Tips को शामिल किया गया है। पोस्ट में प्रस्तुत Tips का लाभ नए और पुराने सभी लेखक उठा सकते हैं।

book promotion ideas in hindi updated 1

1. पाठकों से Review के लिए अनुरोध करें

किसी भी पुस्तक पर Reviews की अधिक संख्या नये पाठकों को अधिक आकर्षक करती है। BookBub के एक सर्वे में पाया गया है कि जब किसी पुस्तक की Amazon या Goodreads पर कम से कम 150 Five-star Reviews होते हैं, तो पुस्तक के पेज पर क्लिक में औसतन 14.1% की वृद्धि होती है।

2. पुस्तक की प्रतियां दान करें

यह ध्यान देने योग्य है कि अपनी पुस्तकें दान करके आप नि:शुल्क रूप से प्रभावी विज्ञापन कर सकते हैं। जब पाठक इस बारे में बात करते हैं कि वे वर्तमान में क्या पढ़ रहे हैं और आपकी पुस्तक के लिए पाठक के अच्छे शब्द विज्ञापन का कार्य करते हैं। आप कुछ सार्वजनिक स्थानों पर अपनी पुस्तक दान कर सकते हैं, जहाँ पर आपको नये पाठक मिल सकते हैं और साथ ही नि:शुल्क प्रमोशन का माध्यम भी प्राप्त होगा। आप इन स्थानों पर प्रतियाँ नि:शुल्क दे सकते हैं, जिनमें डॉक्टर के कार्यालय, हेयर सैलून, या कोई भी स्थान जहां प्रतीक्षालय स्थापित हो, अनाथ आश्रम, वृद्वाश्रम गृह, स्थानीय पुस्तकालय, वरिष्ठ केंद्र, पुनर्वास केंद्र आदि प्रमुख हैं।

3. अपनी पुस्तक का प्रचार करने पर गर्व करें

अपनी किताब के बारे में जागरूकता पैदा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप लोगों को इसके बारे में खुद बताना शुरू करें। आखिरकार, अगर आप अपनी खुद की किताब को Promote नहीं करेंगें, तो आप किसी और से कैसे उम्मीद कर सकते हैं कि अन्य कोई आपकी पुस्तक को बढ़ावा देने और आपके लिए प्रचार करने में मदद करें? किसी पुस्तक को प्रकाशित करना एक बड़ी उपलब्धि है और यह कुछ ऐसा है जिस पर आपको गर्व होना चाहिए जैसे कि आप छत पर जाकर जोरों से चिल्लाएं। उदाहरण के तौर पर यदि कोई जिम जाना शुरू करता है तो वह अपने दोस्तों, परिवार और उन लोगों को बताता है कि मैं जिम जाता हूं और व्यायाम करता हूं। उसी तरह से यदि आप भी अपनी पुस्तक का प्रचार अच्छी तरह से करते हैं तो आपको आश्चर्य होगा कि यह आपकी पुस्तक की बिक्री में तेज गति प्रदान कर सकता है। Word of Mouth मार्केटिंग का हमेशा से ही सर्वश्रेष्ठ विकल्प रहा है। आप अपने दोस्तों को बताते हैं और वे अपने दोस्तों को बताते हैं और उनके दोस्त अन्य दोस्तों को बताते हैं, और इस तरह से Word of Mouth मार्केटिंग शुरू हो जाता है।

4. अपने मित्रों और रिश्तेदारों से अपनी पुस्तक पर Review देने के लिए कहें

अक्सर लेखक अपने मित्रों या रिश्तेदारों से Review देने के लिए कहने में संकोच करते है, लेकिन यह माध्यम आपकी पुस्तक के Promotion के लिए बेहद प्रभावी हो सकता है। यह भी सुनिश्चित करें कि आपके मित्रों या रिश्तेदारों ने आपकी पुस्तक को वास्तव में समय देकर पढ़ा हो, क्योंकि जागरूक पाठक झूठे Review को अच्छी तरह से समझते हैं। इसके अलावा उन वेबसाइटों पर Review Policy को ध्यान से जांच लें, जहां पर आप Reviews को पोस्ट करने के लिए अनुरोध कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, Amazon पर परिवार के सदस्यों द्वारा आपकी पुस्तक की समीक्षा करने के लिए सख्त नियम हैं।

5. अपनी किताबें संपादकीय समीक्षाओं के लिए भेजें

वर्तमान में इन्टरनेट क्रांति के समय में Buuks2Read, Book Geeks, Indian Book Critics जैसी कई ऑनलाइन वेबसाइट हैं, जो सिर्फ पुस्तकों और लेखकों से सबंधित जानकारी, समीक्षाएं और आलेख प्रकाशित करती हैं। ऐसी वेबसाइट के संपादकों को अपनी पुस्तक की समीक्षाओं के लिए अपनी पुस्तकें भेज सकते हैं। ध्यान दें कि कई वेबसाइट सशुल्क पुस्तक समीक्षाएं प्रकाशित करती हैं।

6. पाठकों को Reviews के लिए धन्यवाद दें

हमेशा किताब पर पाठकों द्वारा दी गई Reviews को पढ़ते रहना चाहिए, क्योंकि पाठक न केवल Free Market Research प्रदान करते हैं, बल्कि पाठक आपकी किताब के लिए एक Networking Tool की तरह कार्य करते हैं। जैसे ही आपकी पुस्तक पर Reviews पोस्ट किए जाते हैं, Review पर टिप्पणी पोस्ट करके पाठकों को उनकी प्रतिक्रिया के लिए धन्यवाद जरूर दें। पाठकों से जुड़ने का यह व्यक्तिगत दृष्टिकोण एक स्थायी प्रभाव छोड़ता है और आपकी अगली पुस्तक के लिए संभावित खरीदार बनाने में मदद करता है।

7. Wattpad का प्रयोग करें

Wattpad लाखों उपयोगकर्ताओं के साथ लेखकों और पाठकों के लिए एक Social Network है। लेखक अपनी कहानियों को नि:शुल्क साझा कर सकते हैं, और पाठक उन पर वोट कर सकते हैं और प्रतिक्रिया छोड़ सकते हैं। Bestselling Authors भी अक्सर Wattpad पर अपनी पुस्तकों के अंश साझा करते हैं और Amazon or Flipkart से लिंक करते हैं ताकि पाठक किताब खरीद सकें।

8. Amazon पर अपना Author Page बनाएं

Amazon पर अपना Author Page बनाएं और अपना एक Professional दिखने वाला फोटो अपलोड करें और Author Bio को अच्छे से प्रस्तुत करें। आपका Author Page तब तक थोड़ा खाली दिखाई देगा, जब तक कि आपकी कुछ अधिक पुस्तकें प्रकाशित न हो जाएं।

9. प्रत्येक नई पुस्तक में अपनी पिछली पुस्तकों का विज्ञापन करें

लेखकों के लिए अपनी पुरानी प्रकाशित पुस्तकों के प्रचार के लिए अपनी नई पुस्तकों के पीछे एक पृष्ठ में विज्ञापन करना अच्छा विकल्प हो सकता है। यह आमतौर पर केवल एक पृष्ठ होता है, जिसमें पुस्तक का शीर्षक, विवरण, कवर छवि और खरीदारी करने के वेबसाइट के पते शामिल होते हैं। इससे पाठक लेखक की पुरानी किताबों को खरीदने के लिए प्रेरित हो सकता है।

10. एक Author Fan Club बनाएं

Fan Club ऐसे समूह हैं जहां पर सभी पाठक प्रचार गतिविधियों में मदद की उम्मीद के बिना एकत्र हो सकते हैं। पाठक या प्रशसंक लेखक के साथ सीधे बातचीत कर सकते हैं, किताबों पर चर्चा कर सकते हैं और समान विचारधारा वाले पाठकों के साथ पुस्तकों को लेकर बातचीत कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लेखकों के बीच पुस्तक प्रकाशन को लेकर कुछ गलत धारणाएं और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ

11. Multi-author Anthology प्रकाशित करें

आलेखों या लघु कथाओं या कविताओं का संकलन प्रकाशित करें और अन्य स्थापित लेखकों को भागीदार बनाएं। यदि आप अपने पाठकों के लिए और अन्य लेखक अपने पाठकों के लिए Anthology का प्रचार करते हैं, तो आप अपने संकलन में जुड़े अन्य लेखकों के पाठकों तक पहुंचकर अपना पाठकवर्ग बढ़ा सकते हैं।

12. समय-समय पर Readers Interviews का आयोजन करें

एक लेखक को अपने पाठकों का भी हमेशा ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए आपको पाठकों का एक छोटा सा साक्षात्कार करना चाहिए और अपने Social Media Handle पर शेयर करना चाहिए, ताकि पाठक आपसे भावनात्मक रूप से भी जुड़ सकें।

13. स्थानीय रेडियो और टीवी चैनल में साक्षात्कार

स्थानीय रेडियो और टीवी शो हमेशा दिलचस्प साक्षात्कारों की तलाश में रहते हैं। कुछ लोग सिर्फ विशेषज्ञ होने का दिखावा करके स्थानीय टेलीविजन पर खुद को लाने में कामयाब हो जाते हैं। इसलिए यदि आपके पास वास्तव में साझा करने के लिए कुछ दिलचस्प है, तो एक प्रेस विज्ञप्ति लिखें और निर्माताओं से संपर्क करना शुरू करें।

14. Local Book Stores पर संपर्क करें

अक्सर Local Book Stores के मालिक स्थानीय लेखकों का समर्थन करने में रुचि रखते है, इसलिए Local Book Stores में संपर्क करें और अपनी पुस्तक को उनके माध्यम से बेचने के लिए बात करें। यदि आप अन्य स्थानीय लेखकों को भी जानते हैं, तो उन्हें भी इस मुहिम में शामिल करें और अपने द्वारा हस्ताक्षरित प्रतियाँ लाना न भूलें।

15. अपनी पुस्तक पुस्तकालयों को बेचें

क्या आप जानते हैं कि पुस्तकालय कभी-कभी स्वतंत्र लेखकों से भी किताबें खरीदते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आपकी पुस्तकें एक थोक पुस्तक विक्रेता या प्रकाशक के माध्यम से उपलब्ध हो। अपने स्थानीय पुस्तकालय से संपर्क करें और अपनी किताब के बारे में प्रभावी Presentation करें कि उन्हें आपकी पुस्तक को पुस्तकालय में क्यों रखना चाहिए। एक बार एक पुस्तकालय में आपकी पुस्तक उपलब्ध होने के बाद, इसे और अधिक शाखाओं में लाना आसान हो जाता है।

16. एक YouTube Channel बनाएं

Podcasting की तरह, वीडियो तेजी से लोकप्रिय हो रहा है, और इसमें हर उस विषय को शामिल किया गया है जिसके बारे में आप सोच सकते हैं। एक YouTube Channel बनाएं, जहां आप अपनी पुस्तक के बारे में बात कर सकते हैं, पुस्तक के कुछ अंश पढ़ सकते हैं, अन्य लेखकों का साक्षात्कार कर सकते हैं, पाठक/दर्शक के सवालों के जवाब दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी पुस्तक को पढ़ने के लिए एक वीडियो स्लाइड शो बना सकते हैं। वीडियो के लिए नोट्स में, अपने और अपनी पुस्तक के बारे में एक या दो पैराग्राफ लिखें, और फिर उस जगह से लिंक करें, जहां से पाठक आपकी पुस्तक को ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

17. Facebook पर विज्ञापन करें

यदि आप अपनी पुस्तक के Promotion के लिए कुछ राशि खर्च कर सकते हैं, तो एक फेसबुक पोस्ट को ऐसे लिखें जैसे कि यह आपकी पुस्तक का विज्ञापन हो, जिसमें ध्यान आकर्षित करने वाली तस्वीर भी शामिल हो। इसे अपने Facebook Page पर पोस्ट करें। वहां से, आप इसे अपनी पसंद के किसी भी Social Media वेबसाइट या ग्रुपों में साझा कर सकते हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने Facebook Page से सशुल्क प्रचार भी कर सकते हैं। आप ये बहुत सस्ते में कर सकते हैं, और कुछ नए पाठकों को जोड़ने के लिए अच्छा विकल्प है।

18. Facebook Groups को ज्वाइन करें

पुस्तकों एवं पाठकों से संबंधित Facebook Group में शामिल हों। जहाँ पर आप अपनी पुस्तक के बारे में प्रचारित कर सकते हैं और अपने बारे में भी परिचय जरूर दें। सीधे पहली बार में ही पुस्तक के बारे में प्रचार करने से बचें, इससे पाठकों या ग्रुप के अन्य सदस्यों पर खराब प्रभाव भी पड़ सकता है।

19. Google Ads के माध्यम से विज्ञापन करें

Target Keywords के साथ Google Ads पर विज्ञापन करें, जो आपके पाठकों द्वारा आपके जैसी पुस्तकों को Search करने की संभावना है। प्रत्येक विज्ञापन समूह में विज्ञापन प्रति के कई संस्करण बनाएं और Google को प्रत्येक विविधता को ऑटोमेटिक रूप से चलाने दें और लक्ष्य का निर्धारण करें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप किसी अनुभवी मार्केटिंग एजेंसी की मदद भी ले सकते हैं।

20. समसामयिक साक्षात्कार में भाग लें

ऐसे समसामयिक साक्षात्कारों में भाग लेने का प्रयास करें, जहाँ आप प्रभावी रूप से लक्षित पाठकों तक पहुंच सकें। लेखक को स्वयं को ब्रांड बनाने और अपनी पुस्तकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए ऐसे अवसरों का लाभ उठाना चाहिए। सार्वजनिक मंचों पर बढ़-चढ़कर भाग लें और आयोजकों से अनुरोध करें कि वे आपकी पुस्तक के बारे में मंच पर चर्चा करें। इसके अलावा पुस्तक की कुछ प्रतियाँ नि:शुल्क भी बांटें।

यह भी पढ़ें – पहली बार पुस्तक प्रकाशन करा रहे हैं तो आपको यह बातें जरूर जाननी चाहिए

21. बिक्री अपेक्षाओं पर विचार करें

यदि यह आपकी पहली पुस्तक है, तो यह विशेष रूप से सच है कि किताबों की बिक्री में समय लगता है और ज्यादातर बुक प्रमोशन कंपनियां आपको यही बात बताएंगी। अधिकांश पुस्तकें तुरंत नहीं निकलती हैं, पुस्तकें बहुत अधिक समय और प्रमोशन बजट की मांग करती हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी पुस्तक प्रचार बजट और उसके अनुसार अपनी पुस्तक मार्केटिंग की योजना बनाएं। अपने पूरे मार्केटिंग बजट को सीधे एक बार में खर्च न करें और यदि आप सुनिश्चित करते हैं कि आप इसे सही तरीके से खर्च करते हैं, तो सही निर्णय ले रहें हैं, तो आप अपना लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

22. विचार करें कि आपको वास्तव में क्या चाहिए

यह एक बड़ा प्रश्न है कि आप अपनी पुस्तक से किस तरह का रिजल्ट प्राप्त करना चाहते हैं। अधिकांश पुस्तक प्रचार कंपनियां इस बारे में बहुत स्पष्ट होती हैं कि वे आपको क्या रिजल्ट देने वाली हैं। यदि आप अपनी पुस्तक के Promotion के लिए एक अनुभवी पुस्तक प्रचार कंपनी को Hire कर रहे हैं, तो उससे पूर्व में ही सुनिश्चित करें कि आप क्या रिजल्ट चाहते हैं और प्रचार कंपनी से इसे लिखित रूप में प्राप्त करें।

23. Targeted Social Media Ads चलाएं

Facebook और Twitter जैसी साइटें आपको अपने प्लेटफ़ॉर्म पर Users द्वारा व्यक्त की गई प्राथमिकताओं के आधार पर Targeted दर्शकों के लिए विज्ञापनों को लक्षित करने का विकल्प देती हैं। इससे आप आपकी जैसी पुस्तकों या Genres में रुचि रखने वाले लोगों के लिए पुस्तक का विज्ञापन कर सकते हैं। Twitter की अपेक्षा Facebook पर अपने बज़ट के अनुसार विज्ञापन किया जा सकता है।

24. एक प्रेस विज्ञप्ति लिखें और Syndicate करें

एक नई किताब की प्रकाशन की जानकारी देते हुए एक सूचनात्मक प्रेस विज्ञप्ति बनाएं। ऑनलाइन पुस्तकों के लिंक और SEO को ध्यान में रखते हुए अपनी वेबसाइट से लिंक करें। समाचार वेबसाइटों और ब्लॉगों के लिए प्रेस विज्ञप्ति को सिंडिकेट करने के लिए एक Free Press Release Distribution का उपयोग करें। कुछ प्रमुख Free Press Release Distribution वेबसाइट IssueWire, PR-inside, PRZoom, OpenPR, PR LOG, Prnewswire, Betanews, Einpresswire, Presswire, Onlywire आदि हैं, जहाँ पर आप प्रेस विज्ञप्ति सबमिट कर सकते हैं।

25. स्थानीय मीडिया से संपर्क करें

स्थानीय मीडिया वेबसाइटों को अपनी पुस्तक की प्रकाशन जानकारी देते हुए प्रेस विज्ञप्ति भेजें और उनके कार्यालय पर एक निःशुल्क प्रति भी प्रदान करें। पुस्तक के साथ एक प्रेस विज्ञप्ति और व्यक्तिगत पत्र भेजकर प्रकाशन का अनुरोध करें। स्थानीय मीडिया आमतौर पर स्थानीय समाचार को प्राथमिकता देते है। अपने क्षेत्रीय मीडिया कार्यालयों के बारे में थोड़ी जानकारी प्राप्त करें या अपने स्थानीय मीडिया आउटलेट को खोजें। साथ ही उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए एक परिचयात्मक ईमेल भेजें कि आप स्थानीय लेखक हैं और आपकी पुस्तक का समाचार उनके समाचार पत्र के लिए महत्वपूर्णं है।

26. प्रत्येक सोशल मीडिया पोस्ट को आकर्षक बनाएं

आकर्षक चित्र वाले Tweets को 150% अधिक Retweets मिलते हैं, और यह भी जानने योग्य है कि आकर्षक चित्र वाले Facebook पोस्ट में कुल Interactions का 87% हिस्सा होता है। केवल पोस्ट अपडेट के स्थान पर, पुस्तक के कवर की एक छवि या एक Teaser Quote भी शामिल करें। यह पाठकों को क्लिक करने, शेयर करने या पसंद करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। पोस्ट को आकर्षक बनाने में Canva, Shutterstock and iStock जैसे Online Tools और Image Libraries आपकी मदद कर सकते हैं।

27. पाठकों के लिए प्रतियोगिता चलाएं

पाठकों को आपकी पोस्ट को शेयर करने, किसी पोस्ट पर टिप्पणी करने, या किसी पोस्ट को लाइक करने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन करें और किसी पुस्तक या अन्य आकर्षक पुरस्कार की मुफ़्त हस्ताक्षरित कॉपी Prize के रूप में प्रदान करें और अपने अन्य सोशल मीडिया चैनलों पर प्रतियोगिता को प्रचारित करें।

28. Twitter पर एक Question & Answer Session शुरू करें

Question & Answer session के लिए हैशटैग बनाएं, यह आपके समयानुसार एक बार या मासिक कार्यक्रम के रूप में आयोजित किया जा सकता है। Question & Answer को समय से पहले काफी प्रचारित करें ताकि आपके पाठकों को पता चल सके कि आपकी पुस्तक से संबंधित एक कार्यक्रम शुरू होने वाला है, और वे तैयार रहें।

29. एक Author Street Team बनाएं

एक Author Street Team पाठकों का एक समूह होता है जो एक लेखक को बढ़ावा देने के लिए स्वेच्छा से काम करता है। एक Street Team का लक्ष्य एक किताब के लिए Word-of-mouth Buzz के माध्यम से प्रचारित करना है, और वे लेखक की पुस्तक को स्वेच्छा से प्रचारित करते हैं। कुछ लेखक अपनी Street Teams को संगठित करने और नए सदस्यों की भर्ती के लिए Facebook Groups का उपयोग करते हैं।

30. Online Discussions में भाग लें

सोशल मीडिया या Google पर Online Forums और Discussion Groups को खोजें, जहाँ आप भाग ले सकते हैं और अपनी पुस्तक का सूक्ष्म (non-spam) प्रचार कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कई फेसबुक ग्रुपों और Online Forums में आप जुड़ सकते हैँ और जहाँ पर पुस्तकों से संबंधित चर्चाएं की जाती हैं।

यह भी पढ़ें – What is copyright and benefits of copyright to books authors?

31. अपनी नई पुस्तक का लिंक शेयर करें

अपनी पुस्तक से लिंक करने के लिए High-visibility Place खोजें। जैसे, कई लेखक अपने व्यक्तिगत ईमेल हस्ताक्षर, Twitter Bio, Facebook Page Bio, About Me Page और Linkedin Bio में पुस्तक का लिंक शामिल करते हैं।

32. अपनी किताबों की कीमत कम रखें

आज पाठकों के पास लाखों पुस्तकों को खरीदने के विकल्प मौजूद हैं, इसलिए नए पाठकों को कम कीमत की पुस्तक का विकल्प देना एक अच्छा विचार है ताकि वे आपको जान सकें। यदि आप पहली बार पुस्तक प्रकाशित कर रहें हैं तो आपके लिए भी यह एक बढ़िया रणनीति है।

33. Author Website जरूर बनवाएं

एक लेखक को अपनी Author Website जरूर बनवानी चाहिए। जहाँ पर लेखक के बारे में, पुस्तकों के बारे में और पुस्तक को खरीदने के लिंक उपलब्ध होने चाहिए। साथ ही ध्यान रखें कि आपकी साइट एक मार्केटिंग टूल होनी चाहिए जो ब्लॉगिंग से लेकर किताबें बेचने व न्यूज़लेटर ईमेल भेजने और आपकी सभी ऑनलाइन गतिविधियों के केंद्र के रूप में कार्य करे। आपकी सभी पुस्तकों से लिंक करने वाला एक पेज भी वेबसाइट पर अवश्य बनवाएं।

34. अपने Social Media प्रोफाइल को Claim करें

Facebook, Twitter, Instagram, Pinterest, Tumblr, LinkedIn, और About.me पर अपना पेज या प्रोफाइल जरूर बनाएं। यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास प्रत्येक साइट पर सक्रिय प्रोफ़ाइल नहीं हैं, तो कम से कम अपने नाम को जरूर रजिस्टर करें और उन पाठकों को सूचित करें जो आपकी सबसे सक्रिय सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल पर विजिट करते हैं।

35. Goodreads प्रोफाइल बनाएं

Goodreads पाठकों का एक विशाल Social Network है। Goodreads एक ऐसी जगह है जहां लोग जो पढ़ रहे हैं उसे शेयर करने के लिए जाते हैं और जबकि Goodreads कई लेखकों के करियर बनाने के लिए जाना जाता है। इसलिए आपको अपनी प्रोफाइल Goodreads पर जरूर बनानी चाहिए और अपनी प्रोफाइल को Claim जरूर कर लें।

36. Pre-order के लिए किताबें उपलब्ध कराएं

अपनी किताब को प्रकाशित करने से पूर्व Pre-order चलाएं और पाठकों को सूचित करें। ताकि आपको अनुमानित बिक्री और पाठकों का रूझान का पता चल सके। इससे यह भी एक फायदा होता है कि आपके पाठक Pre-order के बाद लिंक शेयर कर सकते हैं और अन्य लोगों के साथ चर्चा भी कर सकते हैं।

37. अपने लक्षित पाठकों का Survey करें

अपने पाठकों से Demographics, Psycho-graphics, and Behavior के बारे में Survey करें, ताकि आप बेहतर ढंग से समझ सकें कि पाठकों को किस तरह से आकर्षित करना है और वे आपकी किस पोस्ट या संदेश का जवाब देंगे। Survey के बाद पाठकों की पंसद के अनुसार ही पुस्तक के कुछ अंश को समय-समय पर सोशल मीडिया पर पोस्ट करें, ताकि पाठक शेयर करें और कमेंट करें, ताकि आपको नये पाठक मिल सकें।

38. Pre-order करने वाले पाठकों को Digital Gift भेजें

Pre-order करने वाले पाठकों को कोरियर या डाक द्वारा गिफ्ट भेजना महंगा विकल्प हो सकता है, इसलिए Digital Gift पैक एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। इसमें विशेष सामग्री जैसे लघु कथाएँ, लेखक की टिप्पणी, हटाए गए दृश्य या High-resolution Posters शामिल हो सकते हैं।

39. Amazon के शीर्ष समीक्षकों को निःशुल्क प्रतियां ऑफ़र करें

अपनी नई पुस्तक के लिए Reviews प्राप्त करने के सबसे अच्छे विकल्पों में से एक यह है कि आप अपनी पिछली किसी भी पुस्तक के समीक्षकों को निःशुल्क प्रति प्रदान करें और विनम्र अनुरोध के साथ संपर्क करें। यदि आप पहली बार लेखक हैं, तो आप अमेज़ॅन के Top Reviewers को देख सकते हैं और उन लोगों को शॉर्टलिस्ट कर सकते हैं जिनसे आप अपनी पुस्तकों की समीक्षा कराना चाहते हैं। हालांकि Amazon प्री-ऑर्डर की किताबों के लिए Reviews का समर्थन नहीं करता है, अगर आपने अपनी पुस्तक का पेपरबैक संस्करण जारी किया है और इसे अपनी अप्रकाशित ईबुक से लिंक किया है, तो पेपरबैक के लिए पोस्ट किया गया कोई भी Review आपकी ईबुक पर कॉपी हो जाएगा। इस तरह, आपकी पुस्तक लॉन्च होने के दिन से ही सामाजिक प्रमाण के साथ तैयार हो जाएगी। Goodreads पूर्व-रिलीज़ पुस्तकों के लिए Reviews को पोस्ट करने की अनुमति देता है। ध्यान दें कि भले ही Amazon के पास Goodreads है, लेकिन एक साइट पर पोस्ट की गई समीक्षाओं को दूसरी साइट पर माइग्रेट नहीं किया जा सकता है। सामान्य तौर पर, आप जितने Reviews का लक्ष्य बना रहे हैं, उतने Reviewers से चार गुना संपर्क करें।

40. नई पुस्तकों का प्रकाशन जारी रखें

अक्सर लेखक पहली पुस्तक के सफल न होने पर हताश हो जाते हैं, जबकि उन्हें अपनी पुस्तक को पाठकों के बीच पहुंचानें के लिए हमेशा नये प्रयोग करने चाहिए। इसके अलावा नई पुस्तकें समयान्तराल पर प्रकाशित करनी चाहिए। ताकि नई पुस्तकों को लगातार प्रकाशित करने से आपको एक व्यापक पाठक वर्ग प्राप्त करने में मदद मिलेगी, पाठक आपकी अन्य पुस्तकों में रुचि रख सकता है।

हमें विश्वास है कि आपको यह आलेख अवश्य पसंद आया होगा। आप हमें कमेंट के माध्मय से अपनी प्रतिक्रिया से अवगत करा सकते हैं। आपके सुझावों का भी सादर स्वागत है।


© Re-Publishing any content published on Books2Read in whole or in part in any form is prohibited.

prachi
Subscribe
Notify of
guest
10 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
LAXMAN SINGH TYAGI
LAXMAN SINGH TYAGI
September 17, 2022 6:10 PM

बहुत ही शानदार व प्रभावी
बहुत बहुत धन्यवाद

नन्द कुमार
नन्द कुमार
September 17, 2022 7:45 PM

बहुत सुंदर उचित और प्रभावी सलाह

सनुक लाल यादव
सनुक लाल यादव
September 17, 2022 7:48 PM

बहुत ही बेहतरीन सुझाव कोटि-कोटि धन्यवाद।

राजेश कुमार गुप्त 'राज'
राजेश कुमार गुप्त 'राज'
September 17, 2022 7:49 PM

लेखकों के लिए बहुत ही अच्छा एवं उपयोगी आलेख

Nagendra Singh
Nagendra Singh
September 17, 2022 7:55 PM

बहुत अच्छे सुझाव
धन्यवाद

SUNIL KUMAR
SUNIL KUMAR
September 17, 2022 7:58 PM

बहुत ही बेहतरीन जानकारी।
साधुवाद

Sandeep katariya
Sandeep katariya
September 17, 2022 8:01 PM

ये बहुत ही शानदार जानकारी है…. !!!

कवि रामदास गुर्जर
कवि रामदास गुर्जर
September 18, 2022 7:12 AM

बहुत सुंदर जानकारी

श्वेता विशाल झा
श्वेता विशाल झा
September 19, 2022 5:33 PM

नए लेखकों के लिए अमूल्य जानकारी है ,धन्यवाद।

सुरंजना पांडेय
सुरंजना पांडेय
September 21, 2022 7:01 PM

बहुत सुन्दर जानकारी और बेहतर तरीके से आपने समझायी है। निःसंदेह ये जानकारी सभी रचनाकारों को बहुत काम आएगी।