‘मेरा भारत महान’ देशभक्ति विशेषांक साझा विविधा संकलन के लिए रचनाएं आमंत्रित

3
1104

Compositions invited for compilation of 'Mera Bharat Mahan' patriotic special issue by Prachi Digital Publication

‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन का प्रकाशन प्राची डिजिटल पब्लिकेशन और Buuks2Read द्वारा संयुक्त तत्वाधान में किया जा रहा है। संकलन में सहभागिता के लिए रचनाकार आमंत्रित हैं। आपको बता दें कि ‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन को भारत सरकार द्वारा आयोजित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम से प्रेरित होकर प्रकाशित किया जा रहा है। इसी कड़ी में प्राची डिजिटल पब्लिकेशन द्वारा तीन भाग पूर्व में प्रकाशित किए जा चुकें हैं, जिनके नाम ‘भारत @ 75’ (भाग-1), ‘भारत @ 75’ भाग -2 और ‘नया भारत’ हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 12 मार्च 2021 को साबरमती आश्रम से पदयात्रा को हरी झंडी दिखाकर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम का श्रीगणेश किया था, क्योंकि 12 मार्च 1930 को ही महात्मा गांधी जी ने दांडी मार्च की शुरुआत गुजरात से की थी। इस दांडी मार्च में गांधी जी के साथ 78 अन्य लोगों 241 मील की यात्रा 6 अप्रैल 1930 तक पूरी की थी। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम 15 अगस्त 2023 तक चलेगा।

यदि आप भी संकलन में अपनी सहभागिता चाहते हैं तो संकलन में सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए पूरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ लें और नियमावली के अनुसार अपनी रचनाएं प्रकाशक को प्रेषित करे।

‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन की महत्वपूर्ण तिथियाँ

Last date for submission : 30 November 2022
Estimated Publication : January, 2022
Contribution amount : Fee Entry

‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन में प्रतिभाग करने की प्रक्रिया

चरण 1 – सर्वप्रथम आपको जितना जल्दी हो सके, अपनी रचनाएं, घोषणा पत्र एवं लेखक का फोटो निर्धारित ई-मेल पर प्रेषित करना है। ताकि आपकी रचनाओं को पहले आओ, पहले पाओ के आधार स्थान दिया जा सके।

चरण 2 – प्राची डिजिटल पब्लिकेशन एवं Buuks2Read को फेसबुक और इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर फॉलो करें। ताकि आप पोस्ट में हमें टैग कर सकें और आपको संकलन से संबंधित अपडेट प्राप्त होते रहें।

प्राची डिजिटल पब्लिकेशन की सोशल मीडिया प्रोफाइल-
Follow on Facebook
Follow on Instagram

Buuks2Read की सोशल मीडिया प्रोफाइल-
Follow on Facebook
Follow on Instagram

चरण 3 – प्रकाशक द्वारा आपका स्थान सुनिश्चित करने की पुष्टि होने के बाद आपको सोशल मीडिया पोस्टर भेजा जाएगा। रचनाकार को पोस्टर अपनी फेसबुक और इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर पोस्ट करना है और प्राची डिजिटल पब्लिकेशन व Bukks2Read के साथ अपने कम से कम 10 मित्रों को टैग करना है। पोस्ट में निम्न हैशटैग का इस्तेमाल करें- #bharat75byprachi #bharat75authors #merabharatmahaan अन्यथा यदि आप इस चरण को पूरा नहीं करते हैं तो आपकी सहभागिता पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।

चरण 4 – घोषणा में पत्र में दिए गये गये नंबर पर आपको ‘मेरा भारत महान’ संकलन के ऑफिसियल व्हॉटसएप ग्रुप का लिंक SMS द्वारा प्रेषित किया जाएगा, ताकि आप ग्रुप में शामिल हो सकें और अपनी सहभागिता को सुनिश्चित कर सकें।

‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन के लिए रचनाओं का विषय

आजादी के लिए देश के वीरों की कुर्बानी, आजाद भारत की उपलब्धियाँ एवं देशभक्ति पर आधारित रचनाएं स्वीकार हैं। संकलन के लिए साहित्यिक रचनाएं गद्य व पद्य किसी भी विद्या में प्रेषित की जा सकती है।

‘मेरा भारत महान’ संकलन में शामिल होने के लिए नियम एवं शर्तें

✔ ‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन में देशभर से कोई भी इच्छुक सम्मानित रचनाकार प्रतिभाग कर सकतें हैं। ‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन में ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर रचनाकारों को स्थान दिया जाएगा।

✔ ‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन में सहभागिता के लिए किसी भी रचनाकार से किसी भी प्रकार की सहयोग राशि या संकलन शुल्क नहीं लिया जाएगा। प्रत्येक रचनाकार को डिजिटल प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

✔ ‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन के लिए निर्धारित प्रक्रिया को पूरा न करने एवं नियमावली को न मानने पर रचनाकार की सहभागिता को स्थगित कर दिया जाएगा। जिसके लिए किसी भी प्रकार का वार्तालाप स्वीकार नहीं होगा।

✔ ‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन में सहभागिता के लिए प्रत्येक रचनाकार को रचनाओं के साथ घोषणा पत्र प्रेषित करना अनिवार्य है, घोषणा पत्र का प्रारूप देखें। घोषणा पत्र प्राप्त न होने पर रचनाकार को संकलन में स्थान नहीं दिया जाएगा।

✔ ‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन में शामिल रचनाकारों को किसी भी प्रकार का प्रूफ संसोधन के लिए प्रेषित नहीं किया जाएगा, अत: अपनी रचनाओं को पूर्णतया: संसोधित करके या त्रुटिरहित रचनाएं ही प्रेषित करें।

✔ प्रत्येक रचनाकार को रचनाओं के लिए 4 पृष्ठ और 1 पृष्ठ परिचय के लिए दिया जायेगा, अर्थात कुल 5 पेज प्रत्येक रचनाकार को दिए जाऐंगे। ‘मेरा भारत महान’ साझा काव्य संकलन के लिए पद्य एवं गद्य किसी भी विधा में रचनाएं प्रेषित कर सकते हैं।

रचनाकार नीचे दिए गये विवरण के अनुसार अपनी रचनाएं प्रेषित कर सकते हैं।

पद्य की रचनाएं-
अधिकतम 20 पंक्तियों की – 4 रचनाएँ
अधिकतम 40 पंक्तियों की – 2 रचनाएँ
अधिकतम 64 पंक्तियों की – 1 रचनाएँ

गद्य की रचनाएं-
अधिकतम 230 शब्दों की – 5 रचनाएँ
अधिकतम 450 शब्दों की – 2 रचनाएँ
अधिकतम 900 शब्दों की – 1 रचनाएँ

✔ रचनाकार के परिचय पेज या प्रमाण पत्र में सुश्री संबोधन को छोड़कर अन्य संबोधनों श्रीमती / श्रीमान / श्री / कुमारी आदि शब्दों का प्रयोग नहीं किया जाएगा, इसलिए कृपया इन शब्दों के प्रयोग के लिए आग्रह भी न करें, क्योंकि संकलन के परिचय एवं प्रमाण पत्र का फार्मेट में स्थान उपलब्ध नहीं कराया गया है। वहीं, आप स्वयं अपना परिचय एवं रचनाएं प्रस्तुत कर रहें हैं, ऐसे में स्वयं ही अपने नाम में श्री या श्रीमती संबोधन का प्रयोग उचित भी नहीं है।

✔ संपादक प्रकाशक मंडल को पूर्ण अधिकार होगा कि यदि किसी रचनाकार की रचना के किसी भी भाग में अशुद्धियाँ पाई जाती हैं तो उनमें सुधार करके उन्हें प्रकाशन योग्य तैयार करें। यदि कोई रचना या किसी रचना की कोई पंक्ति आपत्तिजनक लगे तो उसे बदलने के लिए रचनाकार को सूचित किया जाएगा ताकि आगे चलकर कोई विवाद ना हो। यदि रचना में विवादित या अभद्र या अशोभनीय शब्दावली का प्रयोग किया जाता है, तो ऐसी रचना को रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

✔ संपादक मंडल या प्रकाशक प्राची डिजिटल पब्लिकेशन द्वारा ‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन के लिए प्राप्त होने वाली रचनाओं के प्रकाशन को लेकर कोई भी निर्णय अंतिम रहेगा और प्राची डिजिटल पब्लिकेशन किसी भी निर्णय एवं नियम व शर्तों में बदलाव करने के लिए स्वतंत्र है।

✔ ‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन का प्रकाशन प्रतिभा खोज और लेखन प्रोत्साहन हेतु आयोजित स्पर्द्धा है, अत: प्रकाशक प्राची डिजिटल पब्लिकेशन ‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन में प्रतिभाग करने वाले किसी भी लेखक को संकलन की नि:शुल्क प्रति एवं रॉयल्टी देने के लिए बाध्य नहीं है।

✔ यदि आप ‘मेरा भारत महान’ साझा संकलन से संबंधित अन्य कोई जानकारी चाहते हैं तो हमें व्हॉटसएप के माध्यम से 9760417980 पर संपर्क करें।

संकलन के लिए रचनाएं कैसे भेजें

रचनाकार अपनी रचनाएं, संक्षिप्त परिचय एवं अपने फोटो के साथ hindi@prachidigital.in पर प्रेषित कर सकते हैं। यह भी ध्यान दें कि ई-मेल के विषय में हिन्दी में ‘मेरा भारत महान’ या अंग्रेजी में ‘Mera Bharat Mahan’ लिखना आवश्यक है, ताकि आपके द्वारा भेजी गई रचनाएं प्रकाशन के लिए प्रकाशक टीम की नजरों में आ सके।

Subscribe
Notify of
guest
3 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
Ganpat Lal Udai
Ganpat Lal Udai
November 4, 2022 3:27 PM

“मेरा भारत महान” काव्य साझा संग्रह प्रकाशित करने के लिए प्राची डिजिटल पब्लिकेशन पदाधिकारियों को अग्रिम शुभकामनाएं और बधाई।🌹🌹

बशिष्ट नारायण सिंह
बशिष्ट नारायण सिंह
Reply to  Ganpat Lal Udai
November 5, 2022 7:59 AM

प्राची डिजिटल पब्लिकेशन सदैव ही नए-नए तरीके से साहित्यकारों को उभारने एवं प्रोत्साहित करने का प्रयास करती है, जिसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। इस साझा संग्रह के लिए हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित करता हूं।

Mukesh kumar pandey
Mukesh kumar pandey
Reply to  बशिष्ट नारायण सिंह
November 5, 2022 5:36 PM

Supar suggestions